May 29, 2024

Freelancer Creators & Reporters

आपका मोकाजी टीवी वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत है। मोकाजी टीवी जोकी एक डिजिटल वेबसाइट और यूट्यूब चैनल भी है।  जोकी MOKAJI MEDIA & ENTERTAINMENT PVT LTD कंपनी का उपक्रम हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मोकाजी टीवी – यूट्यूब चैनल

 

अधिक वीडियो देखें

मोकाजी टीवी का ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
मोकाजी टीवी जोकी मोकाजी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा संचालित है। मोकाजी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड मीडिया और एंटरटेनमेंट के वीडियोज़ न्यूज़ गैजेट्स और लाइन वी डिजिटल के साथ-साथ शो फिल्में, फ़िल्में और शो फ़नी, कॉमेडी और ट्रेवल वीडियो और अन्य सभी प्रकार के बेहतरीन वी लीगल एंटरटेनमेंट और न्यूज़ से संबंधित काम कर रहे हैं हैं।
भविष्य में मोकाजी कंपनी न्यूज़ पेपर शुरू।
 यानि मोकाजी कंपनी जोकी एक रजिस्टर ट्रेड के नाम हैं। मोकाजी ट्रेड नाम से दो निवेशक हैं। मोकाजी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड जोकी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और मोकाजी होटल्स प्राइवेट लिमिटेड जोकी टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी का काम कर रही है।
मैं मोती सिंह मोकाजी कंपनी का संस्थापक और लीडर हूं।
मोकाजी कंपनी जोकी ऑनलाइन और डिजिटल चैट स्वयं के और उसके साथ जुड़े वाले डिजिटल क्रिएटर्स के पेज को अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और फेसबुक और स्टेटस और अन्य सभी सोशल प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें।
फ्रीलांसर के साथ कंपनी लीगल एग्रीमेंट। जो दो तरह के डिजिटल सामान सजावट उपकरण। पॉट फिक्स्चर पेवेलियन और दूसरी रॉयल्टी पहली असोसिएशन।
फ्रीलांसर मोकाजी कंपनी को लीगल न्यूज़ स्कॉच, साक्षात्कर, मोटिवेशन से लेकर अन्य सभी बेहतरीन विषय शो फिल्में, शॉर्ट वीडियो, वेब सीरीज को लॉन्च में भेजा गया है।
मोकाजी की चेक सेट सेलेक्ट टीम फ्रीलांसर क्वेश्चन को कॉम्प्लिट पालिसी और प्राइवेटसी के बुकबुक लीगल द्वारा नियुक्त किया गया।
फ्रीलांसरों के क्षेत्र और संख्याएँ खुली हैं। एक ही क्षेत्र से कितना बड़ा फ्रीलांसर हो सकता है। 
मोकाजी कंपनी जिस एरिया का अपना तय प्लॉट क्रिएटर और रिपोर्टर और कैमरा टीम रखेगी उस एरिया का रेडियस मतलब कि कितनी दूरी तक काम तय करना है।
फ्रीलांसर जो भी मोकाजी को भेजेंगे उन्हें सभी क्वेश्चन अपलोड करने का अधिकार सिर्फ मोकाजी के पास ही होगा।
विशेष: भविष्य में मोकाजी के बारे में दी गई जानकारी यहां तक ​​कि खुद भी अपनी तरफ से बिना मोकाजी लीगल की ओर मुड़ते हैं। तो मोकाजी कंपनी लीगल एक्शन कॉमिक्स सभी फ्रीलांसरों पर।
फ्रीलांसर जोक बेस्ट स्टोरी वीडियो बनाता है। तो आप कंपनी के लिए ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पीडीएफ फ्रीलांसर का कोई दबाव नहीं होगा।
फ्रीलांसर लीगल और उमदा विषय के बारे में जानकारी ही भेजेंगे। ब्रॉडकास्टिंग में मोकाजी किसी भी बाहरी हस्तक्षेप के लिए बाध्य नहीं होगा।
मोकाजी टीवी वेबसाइट से लेकर सभी मंच पर सामग्री अपलोड करने का अधिकार केवल मोकाजी टीवी के सामग्री नियंत्रक को ही होगा।

फ्रीलांसर्स प्रेस ट्रेनिंग व किट

माइक वी आर्काइव फॉर्म और एग्रीमेंट वी 5,10,15 दिन की मोकाजी टीवी की तरफ से प्रमोशन फ्रीलांसर्स न्यूज और अन्य बेहतरीन सीन शूटिंग की पूरी जानकारी दी गई।
पीडीएफ़ न्यूज़ से लेकर पुस्तक, स्क्रिप्ट, एंकरिंग और अन्य शामिल होंगे।
फ्रीलांसर की प्रशिक्षण अवधि मोकाजी टीवी की कोर टीम तय।  यदि आप एक फ्रीलांसर के रूप में न्यूज़ और स्टोरी क्रिएटर के रूप में मोकाजी टीवी से जुड़ना चाहते हैं। तो आपको मोकाजी टीवी की तरफ से ट्रेनिंग कंप्लीट करनी होगी। किसी भी कार्य को करने से पहले चीनी ज्ञान और स्नातक कायदों को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। प्रशिक्षण के लिए हमारे मुंबई, दिल्ली और जोधपुर में किसी भी प्रशिक्षण केंद्र से संपर्क करें। 
प्रशिक्षण शुल्क एवं अवधि एवं नियम दिये गये हैं। 
               
                        5000/- (5 दिन)
                        10,000/- (10 दिन)
                        15,000/- (15 दिन)
घर और खाना अलग से
फ्रीलांसर जोकी मोकाजी टीवी के प्रशिक्षण के समय के संचालक हैं और भोजन की व्यवस्था स्वयं की होगी। कोई बाउंडता नहीं। अगर मोकाजी टीवी की तरफ से व्यवस्था चाहते हैं तो
 5000/- खाना और रहना 5 दिन का 
 8000/- खाना और रहना 10 दिन का
12000/- खाना और रहना 15 दिन का
ट्रेनिंग का समय दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक।
मोकाजी कंपनी आपको आत्मनिर्भर साझीदारी के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है। जो आपके जीवन के हर क्षेत्र में अनुभव के रूप में काम आये।
नोट: फोटो, कैमरा और मोबाइल से पहचान सकते हैं। जोक फ्रीलांसर्स का ही होगा। मोकाजी टीवी में कुछ भी नहीं देवी।
साथ ही फ्रीलांसरों को ऊपर तय मानकों का पालन नहीं करना चाहिए या शराब पीकर या अन्य किसी भी तरह का गलत तरीका अपनाकर मोकाजी टीवी की छवि खराब करनी चाहिए। तो उनका संग्रह लीगल डिलॉर्ड हमेशा के लिए कैंसिल कर दिया गया। नीचे दी गयी भूतकाल की कहानी मोकाजी के लीगल रेस्टोरेंट में।
मूल रूप से सभी फ्रीलांसरों को मोकाजी टीवी के साथ जुड़ने का मौका मिलता है।
आप हमारी वेबसाइट और ऐप को लेकर संपूर्ण जानकारी पढ़ें।

    कंडीशन अप्लाई होगी।

ऊपर बताए गए मोकाजी टीवी पॉलिसी अगर फ्री लांसर्स आपको पसंद है और पसंद है तो हम फ्री लांसर्स मोकाजी टीवी के साथ जुड़े हुए हैं।
इस पलिसी में फीचर अपडेट किया जाएगा। जोक मन्या होगा।

ट्रेनिंग और अनुभव पाने का मौका मोकाजी कंपनी है।

मोकाजी टीवी के रिपोर्टर बन कर आप फ्रीलांसर और कंपनी का काम शुरू कर सकते हैं। साथ ही यदि आप मीडिया में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो मोकाजी टीवी आपको मीडिया में आगे बढ़ने के लिए मीडिया की अनुभवी टीम से आपके लिए प्रशिक्षण और अनुभव प्रमाण पत्र देगा। 

मोकाजी मीडिया एंड इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी मीडिया अपना मॉडल और ऐप के साथ सभी सोशल मीडिया मॉडल अपने पेज पर भी है।
साथ ही मोकाजी टीवी की अपनी वेबसाइट और अन्य ब्लॉग वेबसाइट भी हैं। 
मोकाजी कंपनी आने वाले समय में न्यूज़ के साथ-साथ मनोरंजन के क्षेत्र में भी काम पीडीएफ फिल्म निर्माण शॉर्ट फिल्में और अन्य डिजिटल स्टोरी पर काम करेगी। 
मोकाजी कंपनी यूथो के लिए मीडिया और मनोरंजन में कैरियर बनाने की पूरी कोशिश कर रही है।
मैं मोती सिंह राठौड़ जोकी मोकाजी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड का संस्थापक व निदेशक हूं।
मैं मोकाजी कंपनी को मीडिया और इंटरटेनमेंट में आगे बढ़ाने के साथ युवाओं को भी पूर्ण सहयोग स्टॉक में ले गया। 
असल में अगर कोई भी युवा मीडिया और मनोरंजन में अपना करियर बनाना चाहता है तो मोकाजी से जुड़ें। 
मोकाजी कंपनी ने आपको एक बेहतर कैरियर में आगे बढ़ने में सहायता प्रदान की है। ..
आज डिजिटल और पोर्टफोलियो में विस्तृत क्षेत्र होने के कारण युवाओं को रोजगार में पूर्ण सहयोग
                                  धन्यवाद
मोती सिंह राठौड़
फाउंडर एवं प्रबंधन
प्रमुख इन प्रमुख
मोकाजी टीवी
मोकाजी टीवी
मोकाजी समाचार
मोकाजी एक्सप्रेस
मोकाजी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड
संपर्क के लिए मेनू बार से संपर्क पृष्ठ पर।
ऑनलाइन मेनू बार से वेबसाइट के सभी पेज पर स्टॉक करें। 

8 स्टेज में फ्रीलांस जर्नलिस्ट कैसे लॉन्च करें

मोती सिंह राठौड़ पत्रकार “मोकाजी टीवी” MOKAJI TV” 
23 जुलाई, 2023 को अपडेट किया गया।

फ्रीलांस लेखन एक लोकप्रिय प्रवृत्ति है जो कई लोगों को अस्थिर और दूर से काम करने का अवसर प्रदान करती है। कूलियंस, संगठन और प्रकाशक प्रत्यक्ष स्वतंत्र राजदूतों को नियुक्त किया जाता है। यदि आपके पास मजबूत प्रकाशन क्षमता है, और आप अपनी ऑटोमोबाइल बनाना चाहते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि लोग लेखक कैसे बनेंगे। इस लेख में, हम बताते हैं कि यह नौकरी करने वाले लोग क्या करते हैं, इस नौकरी के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण कौशल का वर्णन करते हैं और एक स्वतंत्र पत्रकार बनने के आठ चरणों का विवरण देते हैं।

एक स्वतंत्र पत्रकार क्या है?

एक स्वतंत्र पत्रकार एक लेखक होता है जो स्व-रोजगार होता है। वे समाचार कंपनी, एसोसिएट्स और अन्य सहयोगियों के लिए अनुबंध कार्य, एकल टुकड़े या नियमित आर्किटेक्चर पूरा करते हैं। वे अक्सर अपने व्यवसाय या काम के टुकड़े के खाते से, घंटे के हिसाब से या दिन के हिसाब से शेयर होते हैं-कभी-कभी स्वतंत्र अपने पत्रकार काम के टुकड़े के खाते से भी शेयर होते हैं।

स्वतंत्र पत्रकार अन्य लोगों को सूचित करते हैं या उनके मनोरंजन के लिए जानकारी और समाचारों का संग्रह करते हैं। जो वस्तु स्वतंत्र निबंध कंपनी से अधिक पारंपरिक पत्रकारिता भूमिका से अलग है, वह अपनी स्वतंत्रता से एक ही है।

स्वतंत्र के लिए 6 मुख्य कौशल

एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में सफलता के लिए आवश्यक छह कौशल यहां दिए गए हैं:

पत्रकारीय वफादारी

मठ की अखंडता मठ के टॉपों के रूप में माने जाने वाले मठ और मानक के एक सेट को नियुक्त किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति एक खोज रिपोर्ट, एक सामान्य समाचार रिपोर्ट, एक उत्पाद या सेवा समीक्षा या एक विशिष्ट लेख लिख रहा हो, तो यह आवश्यक है कि लेखक की जानकारी ईमानदार और नैतिक तरीके से व्यक्त की जाए। यहां नैतिकता की सत्यनिष्ठा और पत्रकारिता के चार प्रमुख स्तंभ हैं:

  • सत्य के प्रति दायित्व: सत्यनिष्ठा और ईमानदारी के साथ पत्रकार का सबसे महत्वपूर्ण तत्व एक पत्रकार का सत्य के प्रति दायित्व है। एक स्वतंत्र पत्रकार द्वारा लिखित प्रत्येक लेख को वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करना चाहिए और ईमानदार इरादे से लिखा जाना चाहिए। यह उपयोगकर्ता की सुरक्षा करता है और उस संगठन की अखंडता को संरक्षित करता है जिसके लिए व्यक्तिगत लेखन और समग्र पोर्टफोलियो की आवश्यकता होती है।
  • समाचार दस्तावेज़ में स्वतंत्रता बनाए रखना: पत्रकारिता में, मीडिया में स्वतंत्रता बनाए रखना का मतलब यह है कि दस्तावेज़ में कोई भी जानकारी साझा नहीं की जाती है, इस पर कोई बाहरी नियंत्रण या प्रभाव नहीं होता है।
  • हमेशा सत्य की जांच करें: एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में आपके द्वारा लिखे गए अंशों की अखंडता को बनाए रखने के लिए सामग्री पर शोध करना, साक्ष्यों की जांच करना और तथ्य-जांच करना महत्वपूर्ण है। पाठक यह सुनिश्चित करने के लिए इस नैतिक मानक पर विश्वास करते हैं कि उन्हें जो जानकारी मिल रही है वह सिखाता है, इससे लोगों को निर्णय लेने और सार्थक राय विकसित करने में मदद मिलती है।
  • विलक्षण साज़िश के साथ-साथ लेखक को अपने पाठक का ध्यान खींचने के लिए अपनी कहानी देखने और अंग्रेजी भाषा के विशेषज्ञ उपयोग पर विश्वसनीय होना चाहिए। वे दार्शनिक पाठक या फिर दुभाषिया को अनाड़ी करने के लिए या अधिक पाठकों को आकर्षित करने के लिए उनकी भावनाओं को तोड़ नहीं सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि पत्रकारों और स्वतंत्र पत्रकारों को सलाह दी जाए।

क्षमता की क्षमता

मजबूत लेखन क्षमता किसी व्यक्ति विशेष के व्याकरण, वाक्यविन्यास और फोटोग्राफर को सिखाती है। स्वतंत्र शिष्यों को भी अपने विचारों को तारक और दिलचस्प तरीकों से स्थापित करना आवश्यक है। उनके शब्दों का चयन प्रभावशाली या यादगार होना चाहिए, और उनकी जानकारी को प्रभावशाली और प्रभावशाली तरीके से प्रसारित किया जाना चाहिए। यहां पुरातनपंथी लेखन के पांच कर्मियों की सूची दी गई है:

  • लेखक रिज़ोएट चिन्हों का प्रयोग करता है।
  • एक टुकड़े में सहज वाक्य संरचना थी।
  • टुकड़ों को आरंभ, मध्य और अंत का उपयोग करके व्यवस्थित किया जाता है।
  • लेखन में कम से कम एक मुख्य विचार अवश्य होता है।
  • लेखक किसी रचना के भीतर विरोधाभासी बयानों से बचता है।

समय सीमा को पूरा करने की क्षमता

फ्रीलांस पत्रकार अपना असाइनमेंट शेड्यूल स्वयं प्रबंधित करते हैं। एक बार जब एक स्वतंत्र पत्रकार कुछ नियमित प्रकाशनों के साथ संबंध विकसित कर लेता है, तो उसे लेखों के लिए नियत तिथियों के संबंध में एक विस्तृत कार्यक्रम रखने की आवश्यकता होती है। उन्हें अनुसंधान और पुनरीक्षण संसाधनों के लिए साक्षात्कार और समय निर्धारित करने की भी आवश्यकता है।

प्रकाशन उद्योग समय के प्रति बहुत संवेदनशील है। एक स्वतंत्र पत्रकार द्वारा स्वीकार किए जाने वाले प्रत्येक कार्य के साथ एक कठिन समय सीमा जुड़ी होगी। असाइनमेंट दिए जाने के बाद ये समय-सीमाएँ घंटे, दिन या सप्ताह भी हो सकती हैं। यह सुनिश्चित करना कि आपका काम समय सीमा से पहले पूरा, संपादित और प्रस्तुत किया गया है, एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में सकारात्मक प्रतिष्ठा विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

संपादन क्षमता

संपादन अंतिम रूप देने से पहले लिखित सामग्री की सावधानीपूर्वक समीक्षा है। इसमें व्याकरणिक सुधार और संरचनात्मक संशोधन करना शामिल है। जो पत्रकार एक कर्मचारी लेखन टीम के हिस्से के रूप में काम करते हैं, उन्हें यह लाभ होता है कि प्रबंधन द्वारा समीक्षा किए जाने से पहले उनका काम संपादकों की एक टीम के माध्यम से गुजरता है। फ्रीलांस पत्रकारों को हमेशा यह लाभ नहीं मिलता है और उन्हें शानदार संपादन कौशल की आवश्यकता होती है।

समीक्षा के लिए काम भेजने या असाइनमेंट सबमिट करने से पहले, एक स्वतंत्र पत्रकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका काम त्रुटियों से मुक्त है और जिस प्रकाशन को वे सबमिट कर रहे हैं उसकी लेखन शैली से मेल खाता है।

रचनात्मक आलोचना स्वीकार करने की क्षमता

फ्रीलांस पत्रकारों को अक्सर प्रबंधन, संपादकों, कर्मचारी लेखकों   और अन्य उद्योग पेशेवरों से प्रतिक्रिया मिलती है। प्रकाशन के स्थान के आधार पर, पाठक किसी व्यक्ति द्वारा लिखे गए लेखों पर टिप्पणियाँ या प्रतिक्रिया छोड़ने में भी सक्षम हो सकते हैं। एक स्वतंत्र पत्रकार को यह जानना आवश्यक है कि रचनात्मक आलोचना या प्रतिक्रिया का जवाब कैसे दिया जाए। इसमें निपुण कोई व्यक्ति फीडबैक को विभाजित कर सकता है और इसका उन्हें व्यक्तिगत रूप से प्रभावित नहीं होने देता। इसके बजाय, वे जानकारी का उपयोग अपने लेखन को मजबूत करने और भविष्य में अपने लेखन को बेहतर बनाने के लिए करते हैं।

आत्म-प्रचार की इच्छा

आत्म-प्रचार आपके अपने कौशल, प्रतिभा और क्षमताओं की ब्रांडिंग और मार्केटिंग करने का कार्य है। फ्रीलांस पत्रकार अपना व्यवसाय खड़ा करने, असाइनमेंट प्राप्त करने और पैसा कमाने के लिए आत्म-प्रचार पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं। वे उद्योग के पेशेवरों से जुड़ने और फ्रीलांस अवसरों के बारे में पता लगाने के लिए सोशल मीडिया, नेटवर्किंग इवेंट और वर्ड ऑफ माउथ का उपयोग करते हैं।

एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में, आत्म-प्रचार में एक पोर्टफोलियो वेबसाइट का विकास भी शामिल हो सकता है, जो किसी व्यक्ति के सर्वोत्तम काम को प्रदर्शित करता है और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का वर्णन करता है। फ्रीलांसरों को भी काम खोजने और सुरक्षित करने के लिए जॉब बोर्डों तक पहुंचने और ईमेल के माध्यम से प्रकाशकों से जुड़ने की जरूरत है।

फ्रीलांस पत्रकारिता नौकरियों के 4 प्रकार

फ्रीलांस पत्रकार और लेखक बनने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए यहां चार अलग-अलग करियर विकल्पों की सूची दी गई है:

प्रिंट लेखन

प्रिंट लेखन स्वतंत्र पत्रकारिता का सबसे पारंपरिक रूप है। एक प्रिंट लेखक पत्रिका और समाचार पत्र कंपनियों को लेखों का योगदान देता है। फिर उनके काम को उन प्रकाशनों की भौतिक प्रति में प्रदर्शित किया जाता है। आमतौर पर, एक प्रिंट लेखक को प्रति लेख या प्रति शब्द एक अनुबंधित शुल्क का भुगतान किया जाता है, और उन्हें लेखक क्रेडिट भी प्राप्त होता है। जब किसी लेखक के पास लेखक क्रेडिट होता है, तो उसका नाम या उपनाम प्रकाशित लेख के साथ दिखाई देता है। एक प्रसिद्ध प्रिंट समाचार पत्र या पत्रिका में लेखक का श्रेय होने से एक स्वतंत्र पत्रकार को विश्वसनीयता विकसित करने में मदद मिलती है और उन्हें अधिक मजबूत पोर्टफोलियो बनाने में भी मदद मिलती है।

फीचर लेखन

फ़ीचर लेखन एक पत्रकारिता करियर है जिसमें लोग उन विषयों पर लेख लिखते हैं जिनमें वे विशेषज्ञ हैं। फ़ीचर लेखक कई प्रकाशनों के लिए अलग-अलग लेख लिखते हैं, या वे किसी कंपनी के साथ काम करने की प्रतिष्ठा विकसित कर सकते हैं जिसमें विशिष्ट संख्या में लेखों के लिए अनुबंध किया जाता है . इसके अतिरिक्त, फ्रीलांस फीचर लेखकों को दैनिक, साप्ताहिक या मासिक कॉलम लिखने के लिए कहा जा सकता है। एक फीचर लेखक होने के नाते किसी को एक विशिष्ट प्रकार की शैली के लिए विशिष्ट दर्शक वर्ग और प्रतिष्ठा विकसित करने की अनुमति मिलती है।

copywriting

कॉपी राइटिंग एक ऐसा काम है जिसमें एक व्यक्ति विज्ञापन सामग्री विकसित करने, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने या पाठकों को प्रेरित करने में मदद करने के लिए टेक्स्ट लिखता है। कॉपीराइटर प्रतिभाशाली शब्दकार होते हैं, और उन्हें व्यवसायों और संगठनों द्वारा एक निश्चित संख्या में कॉपी राइटिंग आइटम विकसित करने के लिए काम पर रखा जाता है।

Unlike other forms of freelance writing, copywriting is not usually compensated per word or piece. Rather, companies or organizations hire copywriters to complete contracts for specific marketing campaigns or products. Here are four examples of common assignments that freelance copywriters might have:

  • Advertising copy
  • Social media blurbs
  • Email blast subject lines
  • SEO blurbs

Content writing

Freelance content writing is an occupation where people provide companies with web specific content. Typically, the magazine, newspaper or company intends for the copy to attract business, inform readers, persuade readers or reach a specific audience. Here are five examples of common assignments that freelance  content writers  might have:

  • Press releases
  • Website content
  • Blog posts
  • Podcast scripts
  • Interactive fiction

How to become a freelance journalist

Here are the eight steps you can take to become a freelance journalist:

1. Earn a degree

Becoming a freelance journalist does not always require a degree beyond high school. However, for writers with a limited professional profile, having a postsecondary degree in a relevant field can help show an employer their skill level and qualifications. For a career as a freelance journalist, consider earning an associate’s degree or bachelor’s degree in English, journalism, communications or marketing.

2. Submit to local publications

While you are earning your degree, start to submit your work to local publications. The college or university that you attend is likely to have a school newspaper or literary magazine. Working with writers and publishers at your college will help you develop an understanding of what publishers look for in freelance pieces.

Submit articles, features blogs or short stories. This will help you gain experience and practice receiving constructive criticism. You might also try to submit your work to local newspapers or magazines.

3. Start building a portfolio

A Portfolio is a showcase of the work that you’re most proud of as a writer. This can be a physical portfolio, but having an online portfolio is an excellent way for a writer to extend their network, show their potential to future employers and explain the types of freelance writing they do to prospective clients.

You can highlight published pieces from multiple genres, and it’s advisable to include links to articles you have written that have been published online. If you are having a hard time starting your publication history, you may want to begin an online blog.

4. Strengthen your skills

You can strengthen your skills as a writer by reading regularly, writing often, attending lectures or seminars and having your work reviewed by other writers. As your career develops and your portfolio grows, your skills should as well. When working as a staff write,r s,, your boss or leader is likely to prioritize your development as a professional and as a writer. As a freelancer, it is your responsibility to work continually on personal and professional development.

5. Enter contests

Magazines, newspapers and literary presses regularly hold writing contests. A writer can submit their work to enter these contests, and winning or placing in one can earn you money, credibility and can strengthen your writer’s portfolio.

6. Get organized

Freelance journalists do not have reporting managers, so it’s important to get organized. As a freelancer, you will need to organize your own schedule, and make spreadsheets to track your productivity and profits. You will probably be pitching ideas and submitting articles to various publications. Creating a spreadsheet that details who you reached out to, who got back to you and when your last point of contact was is a great organizational tool.

Freelance journalists who follow up on pitches often have more luck being published than those who only reach out once. Including dates on your spreadsheet can help you track your pitches and follow up emails. Freelancers also use spreadsheets or other automated programs to track how much money they have been paid. These things are helpful for personal budgeting and time management.

7. Search for freelance opportunities and submit work

Writing opportunities are regularly posted on job boards. You can also find opportunities by joining writing communities and emailing publishers directly. Most submissions have a specific set of guidelines, so be sure to read carefully before you send a pitch, idea or article to a publisher. Once a publisher or company responds favorably to your pitch and gives you an assignment, read the terms and directions carefully. If you agree to the terms, then complete the assignment, review it and submit your work prior to the deadline.

8. Network and self promote

नेटवर्किंग और आत्म-प्रचार में वीडियो सामग्री बनाने के लिए फ्रीलांस ऑर्केस्ट्रा के लिए, नियमित रूप से अपने वेब पोर्टफोलियो पर अपडेट करना और सोशल मीडिया का उपयोग करना शामिल हो सकता है। एक व्यक्तिगत ब्रांड और व्यक्तिगत ब्रांड को विकसित करने की भी सलाह दी गई है। आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड ब्रांड को अपने पेशेवर सोशल मीडिया, बिजनेस कार्ड या पोर्टफोलियो पेज पर शामिल करने पर विचार कर सकते हैं। नेटवर्क के अन्य व्याख्यानों में समूह में शामिल होना, सम्मेलनों में भाग लेना और लोगों से बातचीत करना शामिल है।

अपने मैसेज में अपना कंडक्ट नंबर जरूर लिखें। 

लाइक करें : 7020654349

एपीके 9665151996

फ्रीलांसर्स वीडियो दोस्ती वाले।

[संपर्क-प्रपत्र-7 पता=’13’ शीर्षक=’संपर्क प्रपत्र 1′]